WordPress Blog Ke Liye Top 8 Plugin List 2018

Top WordPress Plugin का कितना अहम रोल होता है इसके बारे में हर wordpress user जानता है। ब्लॉगर और wordpress में सबसे ज्यादा फर्क डालने वाली बात ये है कि आप blogger blog में plugin use नही कर सकते इसलिए आपको blog को maintain करने में थोड़ी परेशानी होती है क्योंकि आपको सारा काम coding से ही करना होता है जो हर किसी के बस में हो इस बात की कोई गारंटी नही है। इसी के बारे में चर्चा करते हुऐ आज मैं आपको बताऊंगा wordpress के कुछ top wordpress plugin के बारे में जो मैं भी use करता हूँ और शायद आप भी करे।top wordpress plugin

जब कोई new blogger WordPress पर blogging start करता है तो उसको पता ही नहीं चलता कि हमें कितने plugin use करने है और कौन कौनसे मेरे काम के है इसी हड़बड़ाहट में लगभग सभी गलती कर देते है और बहुत सारे plugin install कर लेते है। यहां मैं ये भी मानता हूँ कि plugin install करने से हमारा काम बहुत हद तक आसान हो जाता है लेकिन plugin use करने की भी कोई सीमा होनी चाहिये। शुरू शुरू में नया ब्लॉग होने पर ज्यादा plugin होने का पता नही चलता लेकिन बाद में इसका पता चल जाता है।

अगर हम एक हद से ज्यादा plugin का use करेंगे तो बहुत हद तक ये chance हो सकता है कि आपके ब्लॉग की speed बहुत slow हो जाये क्योंकि हम new होते है इसलिये उसको optimize और customize दोनों करने का हमें knowledge नही होगा और ब्लॉग बहुत slow हो जाता है जिससे बहुत सारे visitor का नुकसान हो जाता है और ब्लॉगिंग में visitor का नुकसान होने का सीधा सा मतलब है कि आपका ब्लॉगिंग career खतरे में है।

जो थोड़े बहुत पुराने या pro blogger है वो सब यही चाहते है कि जितना हो सके ब्लॉग को super fast बनाया जाए और उसे user friendly रखा जाये इसलिये वो plugin से ज्यादा coding पर विश्वास करते है जिससे उनके ब्लॉग की speed में कोई फर्क नही पड़ता लेकिन फिर भी अगर WordPress.org पर plugin है तो ऐसा नही है कि हमें plugin बिल्कुल भी use नहीं करने है आप अपनी सुविधानुसार plugin का use कर सकते है मैंने भी सोचा कि आपको भी बताया जाए कि top WordPress plugin कौन कौन से है जिनका आप use कर सकते है।

जहां तक मेरा मानना है कि आपको wordpress में 8-10 plugin use करने चाहिये और हर समय कोशिश यही करनी चाहिये कि इससे भी कम plugin का use किया जाए। मैं अपने WordPress में 8 plugin use करता हूँ और जहां तक मेरी कोशिश रहती है मैं इनको भी कम करने की कोशिश करता हूँ।  तो चलिए सीधे टॉपिक पर आते है और जानते है top WordPress plugin के बारे में।

Top WordPress Plugin For Blogging

1. WP QUADS

top-wordpress-plugin-wp squid

अगर आप google adsense या किसी भी ad network का इस्तेमाल करते है या करना चाहते हैं तो ये plugin आपके काम की है और अगर आप आने ब्लॉग पर अब तक किसी भी ad network का इस्तेमाल नही करते है तो आप इस plugin को ignore कर सकते है।  आप manually भी adsense के ads लगा सकते है लेकिन इसमे बहुत सारा टाइम और knowledge की जरूरत होती है इसलिये मैं इस plugin की help से ad लगाता हूँ कही भी कभी भी।

इस plugin में आपको multi feature मिलते है जिससे आप जहां चाहे वहाँ अपने ads show करवा सकते है और उसमें ads लगाने का तरीका बहुत आसान है। ads लगाने के लिये बस आपको अपना adsense code पेस्ट करना है और आप उस ad को कहां दिखाना चाहते है वो set करना है। OK done! लग गया आपका ads जहा आप चाहते थे।

Download :- WP QUADS

 2. Yoast SEO

top-wordpress-plugin-yoast-

कोई भी ब्लॉगर चाहकर भी इस plugin को ignore नही कर सकता फिर चाहे वो किसी भी टॉपिक पर ब्लॉगिंग करता हो। जैसा कि नाम से ही पता चल जाएगा कि ये plugin SEO से जुड़ी हुई है और SEO किसी भी blog के लिये सबसे important factor होता है।

आप Yoast SEO plugin की मदद से अपने blog का complete On page SEO कर सकते है। आप इस plugin की help से automatic अपनी site का sitemap generate कर सकते है। उसके अलावा बहुत बहुत सारे काम है जो ये plugin अकेली ही कर देती है इसलिये आप भी इस plugin को कभी भी ignore ना करें तो अच्छा होगा। Yoast SEO plugin के बारे में मै पहले भी पोस्ट लिख चूका हूँ जिसकी जानकारी आप ऊपर दिये गए लिंक से पढ़ सकते है और जान सकते है कि yoast seo plugin के और क्या क्या काम है।

DOWNLOAD : – Yoast SEO

3. WP-SMUSH

top-wordpress-plugin-wp-smu

blogging में हमें हमेशा यही सिखाया जाता है कि हमें हमारी हर पोस्ट को seo friendly बनाना चाहिये लेकिन यहाँ एक और बात भी आती है कि seo friendly post के साथ साथ हमे post में लगाई गई image को भी seo friendly बनाया जाना चाहिये। आप अगर अपनी पोस्ट की image को optimize करना चाहते है तो आप इस plugin को ignore नही कर सकते।

WP-SMUSH plugin का use 800000+ user करते है और उनमें से एक मैं भी हूँ। मैं अपने ब्लॉग की सभी image को इसी plugin से optimize करता हूँ। अगर आपने इस plugin को अभी install किया है तो आप इसके dashboard में जाकर एक बार सभी image को compressed कर सकते है वो भी बिना quality खराब किये हुए और दूसरी सबसे अच्छी बात ये है कि आप आगे से जब भी अपने ब्लॉग में image upload करेंगे ये plugin अपने आप आपकी image को optimize कर देगी। today article-top WordPress plugin

ये plugin free और paid दोनों version में उपलब्ध है। बस फर्क इतना होगा कि free version में आप सभी image को एक साथ optimize नही कर सकते और auto smush को on नही कर सकते बाकी सारे काम free version में हो जायेगा तो आपके पास अगर बजट की कमी है तो आप free version का use कर सकते है।

DOWNLOAD :- WP -SMUSH

4. Akismet

top-wordpress-plugin-akisme

इस plugin को शायद थोड़ा ऊपर रखना था। blogging में एक सबसे बड़ी problem आती है जिससे हर कोई admin परेशान रहता है दरअसल blogging में reader की comment का बहुत ज्यादा महत्व होता है। सच कहें तो जब कोई visitor post को पढ़कर उस पर कोई comment करता है तो admin को दिल से बड़ा सुकून मिलता है कि मेरे द्वारा दी जाने वाली जानकारी उसके काम आयी या वो मुझसे किसी तरह की help लेना चाहता है लेकिन इसके अलावा सबसे ज्यादा प्रॉब्लम spamming से होती है और ये प्रॉब्लम सबसे ज्यादा new blogger  को होती है।

अकसर social media पर बहुत से user यही पूछते है कि मुझे इन spam comment से बचाओ! इन spam comment से हर मुझे भी बहुत नफरत है। अगर आप भी परेशान रहते है तो आप इस plugin का use करना आज से ही शुरू कर दे। ये plugin आपके blog पर आने वाले spam comment की block कर देगी और आपके dashboard तक पहुंचने ही नही देगी।

ये plugin भी paid और free version में उपलब्ध है लेकिन मैं यह फ्री version ही recommended करूँगा क्योंकि मुझे लगता है कि spam comment से अगर निपट लिया तो सब कुछ अपने बस में है।

DOWNLOAD :- AkisMet

5. Updraft Plus

top-wordpress-plugin-updraf

आप अगर blogging में new है तो आप इस plugin के बारे में शायद नही जानते होंगे और अगर आप blogging में लंबी दूरी की यात्रा करना चाहते है मतलब कि अपने ब्लॉग को success और ऊंचाइयों पर ले जाना चाहते है तो आपको ये plugin install करनी ही होगी। आजकल बहुत से लोग internet का दुरुपयोग करते है और cyber crime की तरफ चले जाते है। इससे बचने के लिये आपको ये plugin use करनी होगी।

दरअसल इस plugin का use हमारे ब्लॉग के backup के लिये किया जाता है आप भी अपने ब्लॉग का backup जरूर रखे इसके बारे में मैं बहुत बार कह चुका हूँ। ये plugin आपको अपने blog का complete backup हर दिन आपके google drive में save करके देगी जिससे अगर मान लीजिये कभी आपकी साइट हैक हो जाये(भगवान करें ऐसा किसी के साथ ना हो) तो आप आसानी से उसे recover कर सकें।

अपने साइट के backup के लिये इससे अच्छी plugin आपको और कहीं नही मिलेगी। backup के लिये मैं इसी plugin को recommended करूँगा जिसका use मैं खुद करता हूँ और आप भी जरूर करें।

DOWNLOAD :- UpdraftPlus Plugin

6. WP super cache

top-wordpress-plugin-super-

cache plugin लगभग सभी के ब्लॉग में होती है और सभी की पहली पसंद होती है। हां ये बात अलग है कि कौनसा blogger कौनसी cache plugin का use करता है। यहां सबसे top cache plugin में w3 total cache और WP super cache का नाम आता है। जहां तक मेरा सवाल है मेरी नजर में ये दोनों cache plugin best है लेकिन मैं WP super cache plugin का use करता हूँ।

DOWNLOAD : – Wp Super Cache

7. Wordfence

top-wordpress-plugin-wordfe

इस plugin का use 1 मिलियन से भी अधिक user करते है और ये भी हर किसी के लिए top WordPress plugin साबित होती है  wordfence plugin आपके blog में antivirus की तरह काम करती है। ये आपके ब्लॉग में malware scan करती है और आपकी साइट को हैक होने से भी बहुत हद तक बचाती है। today article- top WordPress plugin

जब आप अपने WordPress dashboard में login करते है तो ये plugin आपको mail के द्वारा सूचना देती है कि आपकी site को अभी लॉगिन किया गया है। इसके अलावा ये आपके WordPress dashboard में 5 बार से ज्यादा गलत password enter करने पर ये उस IP Address को block कर देती है जिससे आपकी साइट हैक होने से बहुत हद तक बच जाती है।

आप इसके dashboard में जाकर पूरी report चेक कर सकते है कि आपकी साइट को कब लॉगिन किया गया था और कितनी बार गलत लॉगिन किया गया। गलत लॉगिन का IP address और उसकी location भी आपको बता देगी कि किस टाइम में किस location से गलत लॉगिन किया गया है।

DOWNLOAD :- Wordfence

8. WP SWEEP

top-wordpress-plugin-wp-swe

मैंने अपने पहले कि पोस्ट में बताया था कि आपके ब्लॉग को super fast बनाना कितना अहम है। अगर आप भी अपने ब्लॉग को optimize करना चाहते है और use fast open करना चाहते है तो आप इस plugin का use कर सकते है। इस plugin को use करना बहुत ही आसान है आप बस एक क्लिक करके अपने ब्लॉग को optimize कर सकते है। बाकी इस plugin के बारे में आप यहाँ क्लिक करके पूरी जानकारी ले सकते है।

DOWNLOAD : – WP-SWEEP

Calculation

तो दोस्तो है थे top WordPress plugin जो आपके शायद बहुत काम के होंगे। और इनका use करने से आपका बहुत सारा टाइम बच जाएगा। plugin का use करना बहुत आसान होता है इसलिये हर कोई इनको use करना चाहता है। आप भी इन plugin का use जरूर करें।

आप अगर कुछ पुराने blogger है तो आप कहेंगे कि मैंने इस लिस्ट में jet pack plugin के बारे में नही बताया जिसका use 1 मिलियन से भी ज्यादा user करते है तो आपको मैं बता दूं कि मैं भी jet pack का use कभी करता था लेकिन मेरा मानना है कि jet pack का use करने से site बहुत slow load होती है और उसके इतने ज्यादा feature है जो मेरे काम के नही है इसलिये मैंने उसे अपनी लिस्ट और ब्लॉग दोनों से हटा दिया है। बाकी jet pack की advantage और disadvantage के बारे में आप google की help लेकर पढ़ सकते है।

उम्मीद करता हूँ कि आपको top WordPress plugin की ये लिस्ट पसंद आई होगी। आप मेरी इस पोस्ट को अपने social media पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें जिससे और भी blogger को इसके बारे में पता चल सके और वो भी इन plugin को काम मे ले सके।

17 Comments

  1. ranjot singh
  2. neeraj sharma
  3. Deepika
  4. jitender
  5. Akshat Jain
  6. Aman Chauhan

Give a Comment