PhonePe UPI App Ke Bare Me Full Information In Hindi – Download Now And Make Money Online

नमस्कार दोस्तो, आपका स्वागत है मेरे आज के इस लेटेस्ट टॉपिक में। हमारा इंडिया डिजिटल होने जा रहा है इसके बारे में आप भी शायद जानते है। हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी की तरफ से हर संभव प्रयास किया जा रहा है कि इंडिया कैशलेस इकोनॉमी की तरफ बढ़े और जितना हो सके कैशलेस ट्रांजिक्शन करें और जो लोग Internet का इस्तेमाल करते है वो लोग इस बात को समझ भी रहे है कि कैशलेस ट्रांजिक्शन का बहुत फायदा है। और जहां तक हो सकता है हमे भी प्रयास करना चाहिए कि हम भी कैशलेस इंडिया बनाने में सहयोग करे। और हमारी इस डिजिटल क्रांति को देखते हुए Internet की दुनिया मे ऐसे बहुत से विकल्प हमारे सामने मौजूद है जो हमारे इस काम को और भी आसान बना रहे है। इनमे से एक है Phonepe UPI application.

आज Internet पर बहुत से ऐसे टूल है जिनका इस्तेमाल करके हम अपना काम आसानी से कर सकते है। किसी को भी पैसे भेज सकते है या सिर्फ अंगूठा लगाकर पैसे निकाल भी सकते है। खैर आजकल के लोग भी बहुत स्मार्ट होते जा रहे है और इस बात को समझ रहे है कि जितना हो सके इस डिजिटल क्रांति को आगे बढ़ाया जाए तो लगभग सभी बैंक ने भी अपनी तरफ से प्रयास किये है जिससे कि आप घर बैठे ही बैंक का काम निपटा सके। इसलिए लगभग हर बैंक ने अपना एक UPI App अपने ग्राहकों को दिया है जिससे कि वो काम आसान ही नही बहुत आसान हो जाता है। UPI एक ऐसी app है जिसका use हर कोई करना चाहेगा। अगर आपको UPI के बारे में ज्यादा Knowldge नही है और आप UPI के बारे में नही जानते है तो मैंने अपने पहले की पोस्ट में इसकी पूरी जानकारी दी है जिसे आप यहाँ क्लिक करके पढ़ सकते है और पूरी जानकारी ले सकते है। मेरी वो पोस्ट पूरी पढ़ने के बाद ही आपको ये पोस्ट समझ आएगी। तो आज की इस पोस्ट में हम एंड्राइड की एक ऐसी UPI app के बारे में बात करेंगे जिसका नाम है – PhonePe.

→  free में अपने नाम की ringtone डाउनलोड कैसे करते है

PhonePe yes bank की UPI app है जो google play store की सबसे पॉपुलर UPI app में सबसे ऊपर का स्थान रखती है। इससे पहले आपने Net Banking जैसी सुविधाओ का लाभ लिया होगा और payment transfer की होगी लेकिन आपने शायद इस UPI System का use नही किया होगा आप अगर एक बार इसका use कर लेंगे तो आपको अंदाजा हो जाएगा कि सच मे डिजिटल इंडिया क्या चीज है तो सबसे पहले जानते है कि PhonePe UPI में क्या कुछ है जिसका आप उपयोग कर सकते है।

PhonePe UPI का सबसे ज्यादा use बैंक में पेमेंट ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है। आप सिर्फ एक क्लिक करके अपने बैंक से किसी भी बैंक में पैसे भेज सकते है इससे आप एक मिनट में ट्रांजिक्शन पूरी कर सकते है। दरअसल ये सीधा आपके बैंक एकाउंट से ही जुड़ा होता है आपके पैसे अपने आप बैंक से कटकर जिसके खाते में भेजने है उसके पास चले जायेंगे। देखा जाए तो ये बस कुछ पलों के ही काम है। आप एक दिन में 1 लाख रुपये तक ट्रांसफर कर सकते है इसके लिए आपसे कोई भी चार्ज नही लिया जाएगा।

इसके अलावा इससे आप मोबाइल रिचार्ज,डेटा कार्ड रिचार्ज,पोस्टपेड बिल,बिजली के बिल,गैस,आदि बिलो का भुगतान कर सकते है वो भी एक क्लिक में। पैसे आपके अपने बैंक से आटोमेटिक deduct हो जाते है। इसके अलावा भी इसके बहुत सारे काम है जो आपको इसका use करने पर ही पता चलेगा।

→ state bank of india के नए नियम जो आपको जानने चाहिये

PhonePe Application का उपयोग करने के लिए क्या-क्या चाहिये

  1. आपके पास अपना एंड्राइड मोबाइल होना चाहिये।
  2. किसी भी बैंक में आपका एकाउंट होना चाहिए।
  3. आपके पास अपना ATM CARD होना जरूरी है।
  4. बैंक में आपका मोबाइल नंबर Register होना चाहिये।
  5. Internet Connection होना चाहिये।
  6. phonePe UPI app होना चाहिये (यहाँ क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है।)

PhonePe से online पैसे कैसे कमाये

हर कंपनी अपने advertizement पर पैसे खर्च करती है जिससे कि उसको आगे फायदा हो और लोग उसके Product का use करें। PhonePe भी आपको मौका देती है कि आप इन विज्ञापनों में उसकी सहायता करें जिसके बदले में वो आपको कुछ पैसे देगी। आप अगर किसी को अपने लिंक से जॉइन करवाते है तो बदले में कंपनी आपको इनामस्वरूप 50 रुपये आपके बैंक में देती है और जॉइन करने वाले को 150 रुपये देती है मतलब 200 रुपये खर्च करती है। और आप अगर इस application की marketing कर सकते है तो बड़े ही आराम से महीने के 15 से 20 हजार रुपये कमा सकते है लेकिन ये तभी संभव होगा जब आप इसका प्रचार करेंगे और लोगो को इससे जोड़ेंगे। आपको पैसे कैसे कमाने है इसकी पूरी process मैं आपको बताने वाला हूँ जिससे आप आसानी से इसे समझ सकते है।

PhonePe से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले इस एप्लीकेशन का setup करना होगा मेरे द्वारा बताये गए setup से आप अगर जॉइन करते है तो आपको 150 रुपये तुरंत मिल जाएंगे जो आप सीधे अपने बैंक में ले सकते है। और ये कोई मुश्किल काम नही है अगर आपके पास ऊपर बताई गई सभी चीजें पूरी है। तो आइए जानते है कि इसको जॉइन कैसे करते है।

→ अपने आधार कार्ड को बैंक से लिंक कैसे करते है|

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कैसे करते है

PhonePe पर रजिस्ट्रेशन कैसे करते है

सबसे पहले आपको ऊपर दिए गए लिंक से एप्लीकेशन अपने मोबाइल में install करनी होगी। आप अगर चाहे तो यहाँ क्लिक करके सीधे google play store से इस application को install कर सकते है।

याद रखें- किसी भी बैंक की UPI Application का use करने के लिए आपका मोबाइल root नही होना चाहिए अगर आपका मोबाइल root है तो आपके मोबाइल में UPI application install नही होगी। (मोबाइल root के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप यहाँ क्लिक करके हमारी पोस्ट पढ़ सकते है)

application install करने के बाद आपको अपनी भाषा का चुनाव करना है आप जिस एरिया में रहते है उसके हिसाब से अपनी भाषा का चुनाव कर सकते है। अगर आप हिंदी या English में किसी को चुनना चाहे तो मेरे हिसाब से अच्छा रहेगा।

भाषा का चुनाव करने के बाद आपको अपना account Create करना होगा इसके लिये आप register पर क्लिक करें।phonepe registration

register पर क्लिक करने के बाद अगली स्क्रीन पर एक form खुलेगा उसमे सबसे पहले आप अपना मोबाइल number डालें अगर हो सके तो जो नंबर बैंक में register है वो ही लिखे और आपके पास अगर dual sim मोबाइल है तो आप जिस सिम से register कर रहे है उसको एक नंबर स्लॉट में लगा दे ताकि बैंक उसे वेरीफाई कर सके और जल्दी से आपका create हो जाये।

जैसे ही आप अपना मोबाइल नंबर भरेंगे आपके मोबाइल में automatic ओटीपी आएगा और आपकी Device register हो जायेगी। अब आप नीचे अपना नाम और ईमेल लिखे और last में अपना 4 अंको का कोई भी पिन लगा दे जो आप आसानी से याद रख सकें। इसके बाद continue पर क्लिक कर दे।phonepe register form

अब आपका account create हो चुका है। 150 रुपये कमाने के लिए आपको अब अपना बैंक खाता इससे लिंक करना है जिसका use आगे भी हम करेंगे किसी भी लेनदेन के समय। आपका account नंबर इससे लिंक होना जरूरी है जिसके बिना आप कोई भी ट्रांजिक्शन नही कर सकते। बैंक account link करने के लिए आप Add bank वाले option पर क्लिक करें।phonepe add bank

जैसा कि मैंने पहले भी बताया था कि आप आपके बैंक में जो मोबाइल नंबर रजिस्टर है उसको एक नंबर स्लॉट में लगा दे अपनी सिम अगर एक नंबर स्लॉट में है तो आप picture में दिखाए अनुसार एक नंबर वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दे जिससे automatic आपके बैंक में एक messege चला जायेगा और आपकी बैंक detail भी show हो जाएगी। लेकिन अगर आपने अपना सिम दो नंबर स्लॉट में लगा रखा है तो आप नीचे वाले पर क्लिक करके messege भेज सकते है लेकिन इसमें थोड़ा टाइम लगता है मोबाइल नंबर वेरीफाई होने में।phonepe sms verification

याद रखे आपके मोबाइल में minimun 1.50 रुपये होने चाहिए जिससे कि आपका मेसेज चला जाये।

sms verify होने के बाद आपकी स्क्रीन पर आपकी UPI id आ जायेगी कुछ इस तरह से। अब आप फिर से continue पर क्लिक करें।phonePe UPI

sms verification के बाद आपको अपना बैंक select करना है। आपका account जिस बैंक में है आप उस बैंक पर क्लिक करें क्लिक करते ही आपके बैंक की डिटेल आपकी स्क्रीन पर आ जायेगी। अब हमें ट्रांजिक्शन पिन सेट करने है इसके लिए आप setup UPI pin पर क्लिक करें।phonePe UPI Pin Set

UPI Pin set करने के लिए आपके एटीएम कार्ड का use किया जाना है। इस स्क्रीन में आप अपने एटीएम कार्ड के लास्ट 6 डिजिट नंबर लिखे जो आपके कार्ड के front पर लिखे हुए है जो कि 16 अंक होते है। आपको उनमे से सिर्फ लास्ट के 6 ही लिखने है। इसके बाद एटीएम कार्ड की expiry date में month और year लिखे। अगर आपके कार्ड पर expiry date नही लिखी हुई है तो आप 01/49 लिख सकते है। ये सब करने के बाद फिर से continue पर क्लिक करें।PhonePe ATM Pin Set

continue पर क्लिक करते ही आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर फिर से OneTime Password आएगा जो automatic fill हो जाएगा। इसके बाद नीचे आपको अपने UPI Pin सेट करने है। ये पिन आपको हर ट्रांजिक्शन में काम मे लेने है इसलिए इनको ऐसे लगाए जिसको आप आसानी से याद रख सके। उदाहरण के लिए-456456 इसके बाद conform पर क्लिक करके एक बार फिर से वही पिन लिखें और ok कर दे। at last done पर क्लिक करें।

→ एंड्राइड मोबाइल की स्क्रीन को कंप्यूटर पर कैसे चलाए

→ free वेबसाइट कैसे बनाये ऑनलाइन पैसे कमाने के लिये

congratulations! अब आपका UPI Setup हो चुका है। अब आपको 150 रुपये का कैशबैक तभी मिलेगा जब आप अपनी पहली ट्रांजिक्शन 300 रुपये की करेंगे। मतलब अब आपको 300 रुपये भेजने है। आप अपने किसी भी दोस्त को UPI app से 300 रुपये भेज दे जिससे आपको उसी समय 150 रुपये आपके wellet में मिल जाएंगे और आप अपने 300 रुपये उसी टाइम अपने दोस्त से वापिस ट्रांसफर करवा लें। अगर आप अपने किसी दोस्त को पैसे नही भेजना चाहते तो आप मुझसे मेरे मोबाइल नंबर-8094214094 पर हेल्प ले सकते है। या आप अगर मेरी हेल्प भी नही लेना चाहते तो आप अपने नंबर पर 300 का रिचार्ज कर ले जिससे कि आपको 150 रुपये आपके वैलेट में मिल जायेंगे जिसे आप फिर से अपने बैंक में भेज सकते है।

UPI Application का Use कैसे करें

इसका use करना बहुत आसान है। अगर आपको पैसे भेजने है तो आप dashboard में जाकर send पर क्लिक करें उसके बाद आपके सभी contact नंबर ओपन हो जाएंगे आप जिसे पैसे भेजना चाहते है उसको select कर ले और जितने पैसे भेजने है वो लिख कर send कर दे उसके बाद automatic आपके बैंक से पैसे कटकर उसके बैंक में चले जायेंगे लेकिन इस तरह से पैसे भेजने के लिए आपके दोस्त के पास भी upi application होनी चाहिए अगर नही है तो आप उसे जॉइन करवा सकते है जिससे कि उसको भी 150 मिल जाएंगे और आपको 50 रुपये मिल जाएंगे। आप अगर एक दिन में 10 लोगों को ही जॉइन करवाते है तो आप आसानी से 500 रुपये कमा सकते है। किसी को भी जॉइन करवाने के लिए आप अपने लिंक को अपने दोस्तों से refer करें अगर आपके लिंक से कोई जॉइन होता है तभी आपको 50 रुपये मोलेंगे।

आपके दोस्त के पास अगर UPI application नही है तो आप सीधे उसकी बैंक detail भरकर भी उसे पैसे भेज सकते है। इसके अलावा डैशबोर्ड पर आपको सभी feature मिल जाएंगे जिसका use आप कर सकते है। UPI Application से पैसे कमाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों को इस application के बारे में बताना होगा और उन्हें जॉइन करवाना होगा जिससे कि आप भी कमा सके और उसको भी 150 रुपये मिल सके।

→ Truecaller से अपना नाम और number कैसे हटाये

Payment Proof

जब भी मैं ऑनलाइन पैसे कमाने की कोई जानकारी देता हूँ तो मुझे बहुत सी नकारात्मक टिप्पणियां मिलती है बहुत से user कहते है कि इतनी आसानी से पैसा नही कमाये जा सकते तो मै बस उनको यही कहना चाहूंगा कि आप मेहनत करे आप जरूर कमा सकते है और जिन लोगो को लगता है कि Phoneपे से पैसे नही कमाये जा सकते उनको मैं payment proof दे रहा हूँ जिससे कि आप भी जान सके कि हां इससे पैसे कमा सकते है। payment प्रूफ आप screenshot में देख सकते है कि मुझे 150 रुपये मिले है और आपको भी मिलेंगे।phonepe payment proof

Last Word

phoneपे का use करने वालो की भी कमी नहीं है क्योंकि ये application है ही ऐसी कि सब इसका use करना चाहते हैi जो स्टेप मैंने आपको बताये है उसके लिए आपको सिर्फ 10 मिनट देने होते है| 10 मिनट में आप 150 रुपये कमा सकते है|इसके अलावा भी आप इस application को कहीं पर भी use कर सकते है जैसे paytm,emitra,  और कोई भी ऑनलाइन ट्रांजिक्शन के समय|

→ champcash क्या है और champcash से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाते है

तो उम्मीद करते है कि ऑनलाइन पैसे कमाने का ये तरीका आपको पसंद आया होगा| PhonePe application install करने या इसका कोई setup करने में आपको अगर कोई भी प्रॉब्लम आये तो आप मुझे ऊपर दिए गए number पर whatsapp कर सकते है या आप नीचे comment box में अपने सवाल पूछ सकते है| हम पूरी कोशिश करेंगे कि आपकी हर संभव सहायता की जाए|

31 Comments

  1. Satyavir saharan
      • Satyavir saharan
          • SATYAVIR SAHARAN
          • SATYAVIR SAHARAN
  2. Arvind Kumar gond
  3. अलोक झा
  4. Ravikumar pal
  5. Radhesyam
  6. rakesh saini
  7. Sangeeta
  8. Dheerendr Kumar

Give a Comment