Case Study : Aakhir Kyo Indian Blogger Ke Liye Blogging Mushkil Ho Jati Hai ?

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे आज के इस आर्टिकल में जिसमें हम बात करने वाले है Indian Blogger Common Blogging Problem के बारे में  कि आखिर एक कॉमन प्रॉब्लम लगभग सभी के साथ होती है कि ब्लॉग्गिंग का अच्छा नॉलेज होते हुए भी वो अपने इस ऑनलाइन business को अपने family के साथ share नहीं कर पाते इसलिए उनके लिए ब्लॉग्गिंग का सपना कुछ हद तक मुश्किल हो जाता है क्योंकि उनको अपनी family से support नहीं मिल पाता तो आज हम भी इसी टॉपिक पर बात करेंगे और जानेंगे कि आखिर क्यों इंडियन blogger के लिये ब्लॉग्गिंग मुश्किल हो जाती हैIndian Blogger Common Blogging Problem

Blogging‘ भी अन्य शब्दो की तरह ही एक साधारण शब्द है जिसका भी एक अपना अर्थ है। लेकिन कई लोगो के लिए यह शब्द ज़िन्दगी से बन गया है। अगर आप एक Blogger है तो आप मेरी कही हुई बात को जरूर समझ रहे होंगे लेकिन अगर आप एक ब्लॉगर नही है तो आपको Blogging के बारे में जरूर जानना चाहिए।

Blogging कुछ लोगो की ज़िंदगी का एक बड़ा हिस्सा होती है जो Bloggers आज Full Time अगर आप उनसे पूछोगे कि ‘आपकी Blogging Life की शुरुआत कैसी रही थी’? तो आपके यह सवाल सुनकर जब वह अपनी शुरुआत के बारे में सोचेगा तो उसको भी हँसी आ ही जाएगी क्योंकि हर Blogger की शुरुआत काफी रोचक रहती है।

अगर मैं भारतीय लोगो की बात करू तो किसी भी भारतीय के लिए Blogging की शुरुआत काफी बड़ी बात होती है जबकि वही अन्य विकसित देश जैसे कि अमेरिका में यह काफी साधारण बात होती है। लेकिन क्यों ? आखिर हम में ऐसी क्या कमी है जो उनमे नही है ? आखिर हमारी Blogging Journey मुश्किल क्यों रहती है ? आइये जानते है

आज मैं आपको कोई सीखने लायक पोस्ट नही दे रहा हु ना ही यह कोई ऐसी पोस्ट है जिसमे आपको Blogging से रिलेटेड कोई Information मिलेगी लेकिन अगर आप Blogger है वो भी एक Indian Blogger, तो आपको यह पोस्ट जरूर पढ़नी चाहिये। आज हम Blogging की शुरुआत की और Blogging के बीच मे आने वाली कुछ सामान्य समस्याओ के बारे में जानेंगे जो कि भारतीयों को ज्यादा ही होती है। यानी कि आज हम यह जानेंगे कि ‘आखिर एक भारतीय के लिए Blogging मुश्किल क्यों होती है’? तो चलिए आगे बढ़ते है।

READ :- क्या Blog से सच में पैसे कमाए जा सकते है? क्या Blogging करना आसान है? जानिये सभी सवालों के जवाब

READ ;- WordPress Blog को Optimize कैसे करते है – ब्लॉग की स्पीड बढाने के लिये

Indian Blogger Common Blogging Problem

घर वालो को Blogging के बारे में समझाना मुश्किल होता है 

एक बार सोचकर देखिए कि आपने हाल में 10th पास की है और जब आपके माता-पिता आपसे पूछेंगे की आपको आगे क्या करना है और आप जवाब दोगे ‘Blogging’ तो आपके माता पिता का क्या रिएक्शन होगा। अक्सर भारत मे लोग Blogging के बारे में नही जानते है। अगर आप Blogging करने का दृढ़ फैसला भी ले लेते हो तो भी आपको कई बार वह फैसला बदलना पड़ता है केवल और केवल घरवालो की वजह से।

यह हर उस Student Blogger की प्रॉब्लम होती है जो कि इंटरनेट के मामले में थोड़े कम समझदार परिवार से सम्बन्ध रखता है। अगर आप भी एक Student Blogger हो तो आपको खुद को पता होगा कि किसी आम इंसान को Blogging के बारे में समझाना कितना मुश्किल होता है। यहाँ तक कि कई बार तो ऐसी परिस्थिति आ जाती है जब आपसे कोई Blogging के बारे में पूछता है तो आप साफ साफ उससे मना कर देते हो (यह मेरा खुद का एक्सपीरियंस है)। अगर आप Blogging की शुरुआत में थोड़े बहुत पैसे कमाने भी लग जाते हो और लोगो से कहते हो कि ‘मैं इंटरनेट से पैसे कमाता हु’ तो लोगो के दिमाग मे जरूर सबसे पहले यह आएगा कि ‘यह कोई न कोई गलत काम करता होगा’।

यही बात कई बार एक नए Blogger को सोचने पर मजबूर कर देती है कि ‘क्या Blogging करना सही रहेगा ?’ और इनमे से कुछ तो Blogging छोड़ कर वापस से अपनी साधारण पढ़ाई में लग जाते है। तो अगर आप भी ऐसे ही हालात से जूझ रहे हो तो मैं आपको बता दु की आप Blogging लगातार करते रहे। और अगर आप इसमें मेहनत करोगे तो एक दिन जो लोग आपको पागल समझते थे वह आपसे कहेंगे कि हमको भी ऐसे कमाना सीखा दे और फिर आपके माता-पिता भी आपको Support करेंगे। बस आपको ठान लेना है कि मुझे अपने Blog पर Quality Work करना है।

READ :- ज्यादातर नये ब्लॉगर ब्लॉग्गिंग में असफल क्यों हो जाते है? ब्लॉग्गिंग में फ़ैल होने के टॉप 7 कारण

READ :- Google Keyword Planner क्या है और SEO के लिये इसका Use कैसे किया जाता है

सुविधाओ का अभाव होना 

कही न कही एक भारतीय के लिए यह भी काफी बड़ी Problem होती है अगर वह Blogging करना चाहता है तो, क्योंकि अधिकतर Indians के घरों में Laptop या Computer नही होते है। वैसे तो स्मार्टफोन से भी Blogging की जाती है लेकिन अगर आप Pro Level यानी कि एक बड़े Level पर Blogging करना चाहते हो तो आपको इसके लिए Laptop या Computer तो खरीदना ही होगा।

कई लोगो के पास तो Smartphone भी ठीक नही होता और वह इस चक्कर मे भी काफी परेशान रहते है और हमेशा अपने माता पिता से Computer, Laptop और Smartphone मांगते रहते है लेकिन हर परिवार इतना अमीर नही होता कि अपने बच्चो की सभी जरूरतों को पूरी कर सके। जबकि अगर आप Foreigners की बात करे तो उनके पास Laptop वगेरह और बाकी की अन्य सामग्री पहले से ही रहती है जिससे की वह आसानी से Blogging की शुरुआत कर सकते है।

लेकिन अगर आपके पास पूरी सुविधाएं नही है और आप Blogging करना चाहते हो तो आप बिलकुल भी मत घबराइए, आपके पास जो है उसी से काम चलाइये। क्योंकि शुरुआत हमेशा 0 से ही होती है। जैसे जैसे आपके पास पैसे आने लगेंगे वैसे वैसे ही आप अन्य सामग्री खरीदते जाए जिससे कि आपके माता पिता भी खुश रहेंगे और अगर आप Blogging में गलती से सफल नही हो पाते हो तो भी आपको कोई खास प्रॉब्लम नही होगी।

READ :- Event Blogging क्या है ? Event Blogging कैसे करते है

READ :- Blogging के लिये सही प्लेटफार्म का चुनाव कैसे करे और WordPress या Blogger में से किसे चुने?

अर्थव्यवस्था का कमजोर होना

आपको यह तो याद ही होगा कि भारत मे अधिकतर लोग गरीब है। मुझे यह कहते हुए बाद ही दुख भी होता है कि इस गरीबी का असर हमारे Blogging Field में भी है। अगर आप Social Media पर Bloggers से Connected रहते है तो आपको पता चल ही जायेगा कि Blogging Field में भी कई सारे लोग ऐसे है जिनके पास एक Domain खरीदने तक के पैसे नही होते है।

यहा तक कि अगर कोई वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाना चाहता है तो एक Cheap Hosting खरीदना भी कई लोगो के लिए मुश्किल होता है। अगर आप सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हो तो आप जानते ही होंगे कि जब कोई Domain या Hosting वगेरह का का कोई Giveaway होता है तो किस तरह से उस Giveaway को जीतने के लिए भीड़ लग जाती है।

यही एक बड़ा कारण लोगो के Blogging को छोड़ना भी होता है। कई सारे Bloggers से मेरी बात होती रहती है तो उनमें से कई का ऐसा कहना होता है कि ‘Sir, मैं क्या करूँ ? मेरे पास Domain और Hosting खरीदने के भी पैसे नही है तो मैं Blogging कैसे करूँ’? तो अगर आप भी ऐसे ही हालात में है तो मैं आपसे भी वही कहूंगा जो उन लोगो से कहता हूं आप पैसो की चिंता करो ही मत, बस Blogger पर Free Blog बना लो और उस पर मेहनत करो। कई लोग Blogger पर Free Blog से भी बढ़िया पैसे कमाते है। और अगर आपके पास Domain खरीदने तक के पैसे नही है तो आप इंटरनेट पर और कोई अन्य काम कर सकते हो, जिससे की आपके पास थोड़ी बहुत आय बनी रहेगी।

READ :- जानिये Supportmeindia.com के Owner जुमेदीन खान के बारे में – supportmeindia.com

आपकी Success अन्य के लिए दुःख का कारण बन सकती है

अगर आप सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते है और Hindi Bloggers से कनेक्टेड रहते है तो आपको शायद याद ही होगा कि कुछ Cheap Blogger काफी घटिया हरकते करते है। जैसे कि वह एक दूसरे Bloggers को उनके Blog पर बेकार और घटिया Comments करके लड़वा देते है। अगर किसी का एडसेंस एनेबल हो जाता है तो Invalid Click करके उसे डिसेबल करवा देते है।

मुझे आज तक समझ नही आया कि ऐसा आखिर वह लोग क्यों करते है लेकिन जो भी यह करते है उनकी सोच ही बहुत घटिया होती है और वह कभी आगे नही बढ़ सकते। लेकिन यह लोग खुद भी आगे नही बढ़ते और दूसरों को भी नही बढ़ने देते, यही बात भारत की बहुत मशहूर है। यहाँ पर कोई भी अच्छा काम करता है तो उसके साथ कोई नही होगा लेकिन खिलाफ सब हो जाएंगे क्योंकि वह उससे जलते है।

अगर आपके साथ भी ऐसा कोई हादसा हुआ है या कोई ऐसा ही घटिया Blogger आपको परेशान करता है तो मेरी राय यही होगी कि आप Secret तरीके से Blogging करे जिससे कि आपके Blog के बारे में किसी को पता ही नही होगा। अगर आपको पहचान ही बनानी है तो आप जब अच्छे खासे लेवल पर पहुच जाए तब लोगो को अपनी साइट के बारे में बता दे लेकिन छोटे लेवल पर यह करना सही नही होगा। क्योंकि लोग आपको आगे बढ़ाने के लिए हाथ कम देंगे लेकिन आपको आगे बढ़ने से रोकने के लिए आपकी टांग ज्यादा खीचेंगे।

READ :- Blogging करने के लिये आपके पास Setup कैसा होना चाहिये ? घर को अपना ऑफिस कैसे बनाये

READ :- WordPress Blog को Optimize कैसे करते है – ब्लॉग की स्पीड बढाने के लिये

कम्पटीशन ज्यादा होना 

भारत की जनसंख्या बहुत ज्यादा है और कही न कही हर काम के बेकार होने के पीछे भारत की जनसंख्या का हाथ जरूर है। वैसे तो भारत मे काफी ज्यादा जनसंख्या होना कही न कही Bloggers के लिए एक फायदा भी है क्योंकि वह ज्यादा से जुड़ लोगो को Target कर सकते है लेकिन कही न कही यह एक रुकावट भी है, स्पेशली नए Bloggers के लिए, क्योंकि अब भारत मे भी कई सारे Bloggers हो चुके है और लोग Web Designing के फील्ड में भी काफी ज्यादा रुचि लेते है।

अन्य फील्ड की तरह ही Blogging में भी कम्पटीशन काफी ज्यादा बढ़ चुका है और यही कही न कही नये Bloggers के लिए एक बड़ी बाधा भी है। अगर आप चाहो तो Google पर कुछ भी Search कर के देख लो, आपको एक नही बल्कि कई सारी पोस्ट देखने को मिल जाएगी। हाल ही में मैंने Social Media पर एक पोस्ट देखा था ‘क्या अब Blogging Start करना सही रहेगा ‘? यह पोस्ट अब भी मेरे दिमाग मे घूम रहा है और मैं सोच रहा हु की आखिर लोग ऐसा सोच कैसे सकते है ?

क्योंकि जिस तरह से Bloggers की संख्या बढ़ रही है उस तरह से ही भारत की जनसंख्या भी बढ़ रही है इसलिए आपको चिंता करने की जरूरत नही है। आप बस मेहनत करो क्योंकि भले ही रोजाना 1 लाख ब्लॉग बनते हो लेकिन Success होने वाला तो 1 ही रहता है। लेकिन अगर आपको वह Blog बनाना है जो कि Success हो तो उसके लिए बहुत मेहनत भी करेगी और अब क्या अगर आप 10 या फिर 20 साल बाद भी Blogging स्टार्ट करोगे तो भी सही रहेगा।

तो दोस्तो, आज हमने यहाँ पर Indian Blogger Common Blogging Problem की 5 बड़ी समस्याओ पर बात की। अगर आप भी इन मे से किसी समस्या से जूझ रहे हो तो कोशिश करते रहे क्योंकि किसी महान पुरुष ने कहा है ‘कोशिश करने वालो की हार नही होती‘। बस आपको कोशिश और मेहनत करते रहना है और अपने मन मे विश्वास रखना है। अगर आप कभी निराश हो जाते हो तो एक बार यह जरूर सोच लेना कि ‘अगर मैं सफल हो गया तो मेरे पास सब कुछ होगा और मुझे सफल होने के लिए मेहनत तो करनी ही होगी’। यह सोच ही आपको Motivation देने के लिए काफी है।

READ :- Blogging Vs YouTube में सबसे बढ़िया क्या है और आपको क्या चुनना चाहिये?

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि आपको मेरा आज का ये आर्टिकल पसंद आया होगा जिसमे आपने ब्लॉग्गिंग में आने वाली समस्याओ के बारे में जाना और अगर आप भी इनमे से किसी समस्या का शिकार है या फिर अपने परिवार में किसी को अपनी ब्लॉग्गिंग के बारे में नहीं बता पा रहे है या फिर आपके परिवार में कोई नहीं समझ रहा है तो कोई बात नहीं बस आप उनको ये विश्वास दिला दे कि आप इन्टरनेट का दुरूपयोग नहीं कर रहे है तो इतना ही काफी है| हम आशा करते है कि वो भी आपको समझ जायेंगे|

आपको अगर हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इस आर्टिकल को अपने social media पर share जरुर करे|

4 Comments

  1. jitendra singh rao
  2. Reitesh Kumar

Give a Comment