Article Ko Search Engine Me Rank Karane Ke Liye Kya Kare

नए bloggers के लिए traffic एक सिरदर्द बना हुआ है सभी लोग यही सोचते  है की उनके वेबसाइट पर traffic क्यों नही आ रहा है . यदि आप एक blogger है तो आप ये जरुर  सोचते होंगे कि आप जो भी article लिखे वो google Search Engine में टॉप पर आये मगर एक बात आपको पता होना चाहिए अगर आप blogging में अपना करियर बनाना चाहते है तो की ऐसा कोई shortcut तरीका नही है जिससे आप अपने article को google में टॉप पर ला सके .

How To Rank Any Article In Google

मैंने बहुत सारे लोगो को देखा है कि वो black hat Seo की मदद से अपने article को google में टॉप पर लाने की कोशिश करते है हालांकि उनका article google में टॉप पर दिखता भी है मगर यह result हमेशा के लिए नही रहता है आगे चल कर उनका article google से अपनी रैंकिंग खो देता है और इससे हमारे वेबसाइट पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है black hat seo से आपका वेबसाइट panalize भी हो सकता है .

आपने बहुत सारी वेबसाइट देखी होंगी जिसका हर article google में रैंक करता है और हमे   कुछ पूछने जाओ तो वो ऐसी वैसी बाते बताते है की ये करो वो करो हो जायेगा मगर result क्या मिलता है कुछ नही आज मै आप लोगो को वो सारी सीक्रेट बताने जारहा हूँ .

Article Ko Google Search Engine Me Top Par Lane Ke Liye Kuch Jaruri Tips .

Content Is King High Quality Content :

Content ही एक मात्र एक तरीका है जिसकी मदद से हम अपने audiance को आकर्षित करते है जिससे google भी काफी ज्यादा पसंद करता है . यदि आप search engine के लिए कंटेंट लिखते है तो आपको  इस बात का भी ध्यान देना चाहिए की आपका कंटेंट search engine ऑप्टिमाइजेशन के साथ साथ लोगो के लिए भी हेल्पफुल हो .

कोई भी search engine हमेसा organic content को बहुत पसंद करता है इसीलिए अपने कंटेंट को बिना किसी कॉपीराइट के लिखे ऐसा इसलिए क्योकि search engine को ये बात पता लग जाती है की इस पैराग्राफ को पहले किसने लिखा है फिर आप आसानी से पकडे जाते हो और आपके साईट पर copyright का strick लग जाती है . एक बात याद रखे आप copyright कंटेंट को कभी भी रैंक नही करा सकते है .

Article ka Decoration kare :

आपको सबसे पहले आपको ये समझना होगा की article decoration होता क्या है मै आपको एक एक्साम्प्ले देकर समझाता हु मान लीजिये आपसे कोई एक सवाल पूछता है और आप उसका उतर जानते भी है मगर इस बात में confuse है की इसको समझाए कैसे तो वैसे ही आपको अपने article को decorate करके इतना अच्छा बना देना है की कोई भी आपके article को पढ़े तो वो इसको समझे न की बोर हो .

अपने कंटेंट को google में rank कराने के लिए आपको कंटेंट में keyword , headlines , paragraph , tags , images , etc . को अछे से decore करके अपने visitors को दिखाना पड़ेगा ऐसा करने से जब google आपके content को read करेगा तो उसको आसानी से पता चल जायेगा की आपने किस keyword को टारगेट किया है . आप अपने main keyword को बोल्ड या इटैलिक में करके लिखे .

Content-Length :

जिस तरह से google पर rank पाने के लिए quality content की जरुरत पड़ती है उस्सु पारकर जब तक आपके कंटेंट लॉन्ग नही होंगे तब तक आपका कंटेंट google पर अच्छा rank नही करेगा . इसीलिए आपको अपने content के lenght पर ज्यादा ध्यान देना होगा content को लम्बा करने का ये मतलब नही है की article में कैसा भी  कंटेंट डाल दे .

Customizing Your Sidebar Slog Desigin :

Reader को ब्लॉग लुक अच्छा तो इसे पढने में मजा आता है search engine भी सिंपल ब्लॉग को ज्यादा rank देती है . जिसका पेज speed अछि हो तो बाउंस रेट भी इमप्रोवे होता है . इन सबका फायदा है ब्लॉग को search engine में टॉप पर लाने के लिए .

आपको कुछ जरुरी tips दे रहा हु जिसको आप फॉलो कर सकते है .

  • जितना हो सके sidebar को छोटा ही रखे
  • अपने Blog के हर एक  image को  SEO friendly बनाये और उसके  ALT tags का उपयोग करे .
  • Sidebar के फालतू के  wedget/plugin को remove कर दे .
  • Sidebar को हमेसा  clean और  fresh रखे .
  • Sidebar कम से कम  image और  wedget का उपयोग करे .

High quality Backlinks Banaye :

high quality backlinks आपके ब्लॉग कंटेंट को rank करने में बहुत ज्यादा इम्पोर्टेन्ट रोले प्ले करता है आपको off page seo में सिर्फ backlinks ही बनाने होते है .

High-Quality backlinks Ka Kya Mtlab Hota hai .

high quality backlinks का मतलब होता है की आपके ब्लॉग की लिंक ऐसी वेबसाइट से लिंक हुई हो जिसकी domain authority , page rank , etc . चीजे high हो एक बात का ध्यान रखे जिस वेबसाइट का domain authority , पेज rank high होता है उसको हम high authority website कहते है .

Kuch Important Tips Aapko Banate Samay Dhayan Dena Padega .

High authority blog/website पर बढ़िया  comment करे

टॉप  Social networking साईट पर अपने content को शेयर करे .

Quora और  yahoo answer जैसे और fourm पर अपना account बनाये

टॉप social bookmarking साईट पर अपने ब्लॉग को submit करे .

अपने फ्रेंड्स bloggers से उनके ब्लॉग पर अपने ब्लॉग का लिंक देने के लिए कहे .

Papular Article directories पर अपने content को  publish करे  .

आपको backlink बनाते समय एक बात का ध्यान देना पड़ेगा और वो ये की आप backlink बनाये न की spam करे बहुत बार ऐसा होता है की हमें एक ऑटो अप्रूवल साईट मिल जाती है जहा पर पहले से ही बहुत सरे लिंक बने हुए है तो वहा पर लिंक बनाना मतलब spam करना ऐसा कम करने से बचे और quality backlinks पर ध्यान दे .

Social Site Par Article Ko Share Kare ( Social Signal banaye ) :

Social Site की मदद से हम बहुत सरे traffic के साथ साथ backlink भी बना सकते है याद रखे article को टॉप पर लाने के लिए आपके लिंक पर कितने सोशल सिग्नल है ये भी इम्पोर्टेन्ट होता है .

मगर बहुत से लोग ऐसे भी है जो ज्यादा सोशल signal पाने के लिए अपने facebook account पर एक ह लिंक बहुत सरे ग्रुप्स में शेयर कर देते है जिसका नतीजा ये निकलता है की उनका लिंक ब्लाक हो जाता है और लेने के देने पद जाते है . याद रखे आप एक account से एक ह लिंक बार बार शेयर न करे .

आपको अपने article को सोशल साईट पर शेयर करने के लिए कुछ optimization करने पड़ेंगे जिसकी जानकारी हम निचे दे रहे है .

  • Properly तरीके से अपने business page के Meta tags को  Configure करना चाहिए .
  • हमेसा  पोस्ट thumbnails में  High quality images का उपयोग करना चाहिए .
  • जब आप कोई पोस्ट promote करने के लिए  जाये तो  उसके लिए अलग से Meta description का उपयोग करे .
  • अपने Visitor को पोस्ट में कहा की अगर उनको ये पोस्ट पसंद आया तो शेयर करे .
  • अपनी साईट में शेयर Widget जरुर ऐड करे  .
  • आपके  जितने  भी  Social Page है वह पर अपने आर्टिकल्स को शेयर जरुर करे .

Final Words ?

यहाँ पर मैंने article को टॉप पर लेन के लिए कुछ important tips आपको बताये है मगर क्या आपको पता है google के 200 से भी ज्यादे रैंकिंग फैक्टर्स है . मगर अगर आपको अपना website rank करना है तो आपको on page और off page seo का पूरा ख्याल रखना पड़ेगा साथ ह साथ इस बात का भी ध्यान रखे की आप अपने article को customize करते करते overcustomize न कर बैठे इससे आपके article के रैंकिंग में फर्क पड़ेगा .

27 Comments

  1. Niko kumar
  2. Ravi Sharma
  3. Lokesh vijay
  4. ranjot cheema
  5. Muskan Rangrez
      • Muskan Rangrez
  6. Umesh
  7. Neeraj Parmar
  8. dhugu sharma
  9. Neeraj sharma
  10. Nitin Kumar
  11. Mohd Hasnain
  12. technowam

Give a Comment