Sbi में Benifiacry add कैसे करते है ऑनलाइन पैसे भेजने के लिये-With Net Banking

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया बैंक के customer है तो आज की ये पोस्ट आपके काम की हो सकती है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भारत का एक बहुत बड़ा बैंक ग्रुप है। इंडिया में इसके लाखो कस्टमर है और शायद आप और मैं भी उसी में से हू। मैंने अपनी पिछली बहुत सी पोस्ट में बताया था कि आप एक बैंक से दूसरे बैंक में money transfer कैसे कर सकते है जिसे यहाँ क्लिक करके पढ़ सकते है और आज तक का Money Transfer करने का सबसे आसान तरीका मुझे PhonePe UPI ला लगा जिसके बारे में आप यहाँ क्लिक करके पूरी जानकारी ले सकते है। तो दोस्तो, आज मैं आपको बताऊंगा की आप Internet banking का use करके अपने account में किसी और को पैसे भेजने के लिए beneficiary add कैसे करते है और उसकी लिमिट सेट कैसे करते है। तो चलिए शुरू करते है how to add beneficiary account in sbi bank.Sbi-account-me-beneficiary-add-kaise-karte-hai

Benifiacry add करने से पहले हमें है जान लेना चाहिए कि इसके फायदे क्या है। मैंने जब पहले की पोस्ट में बताया था कि एक बैंक से दूसरे बैंक में ऑनलाइन पैसे कैसे भेजें उसमे Quick Transfer का option होता था लेकिन जब से SBBJ और बाकी co-oprative बैंक sbi में merge हुए है तब से quick transfer का option नही आता इसलिये अब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की नेट बैंकिंग में आपको पहले Benifiacry add करना होगा उसके बाद ही आप पैसे भेज सकते है। और दूसरी सबसे बड़ी बात ये है कि आप Quick transfer से only एक दिन में 5000 रुपये ही भेज सकते है लेकिन अगर आप Benifiacry add कर लेते है तो इस लिमिट को बढ़ाया जा सकता है और आप 1 लाख रुपये तक भेज सकते है।

अगर आपने अब तक net बैंकिंग account नही बनाया है तो आप यहां क्लिक करके घर बैठे ही net banking account बना सकते है और अपने बैंक account को अपने मोबाइल या computer से ही manage कर सकते है।

आप अगर ऑनलाइन user है तो आप भी शायद net banking के बारे में अच्छी तरह से जानते होंगे। इसके बहुत सारे फायदे है। आप अपना पूरा account manage कर सकते है इसके लिए आपको बैंक जाने की आवश्यकता भी नही होती इसी तरह से आपको अगर किसी को पैसे देने है तो आप Benifiacry add करके उसे पैसे भेज सकते है और उसको भूगतान कर सकते है। Benifiacry add कैसे किया जाता है ये कोई मुश्किल सवाल नही है आप मेरी इस पोस्ट को पढ़कर आसानी से किसी भी account को अपने account से जोड़ सकते है।

How To Add Beneficiary In State Bank Of India

सबसे पहले आप onlinesbi.com पर जाये। आप यहाँ क्लिक करके स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की net banking site पर जा सकते है।

यहां पर login करने के 2 option आते है- personal और corporative user.  आपकी net banking कौनसी है आप उस पर लॉगिन करे। अगर personal account है तो personal से लॉगिन करें और अगर आप corporative user है तो आप उससे लॉगिन कर ले।

Login करने के बाद picture में दिखाए अनुसार payment/transfer पर क्लिक करके third party Transfer पर क्लिक करे।add beneficiary payment setting

अब यहां पर अगर अपने पहले से कोई Beneficiary add कर रखे है तो यहां show जो जाएंगे और अगर नही है तो add Beneficiary  का option आएगा आप उस पर क्लिक कर दे।add beneficiary in sbi

अब यहां पर आपको जिस account को add करना है उसकी detail लिखनी है।

सबसे पहले जिसके नाम से bank account है उसका बैंक रिकॉर्ड के अनुसार नाम भरे।

उसके बाद account number में उसका account number भरें।

conform account number में account नंबर फिर से लिखे।

इसके बाद लिमिट में आप अपनी मर्जी से लिमिट लिख सकते है लेकिन मैं यहां recommanded करूँगा कि आप लिमिट में 1 लाख ही लिखें

at last submit पर क्लिक कर दे।add beneficiary bank detail

अब आपने जिस account को जोड़ा है उसे एक बार के लिए approve करना होता है। approve करने के लिये आपके इसी window में approve का ऑप्शन भी show हो रहा है आप उस पर क्लिक करें। इसके बाद 2 option आते है approve Benifiacry और approve limit. आप approve Benifiacry पर क्लिक करें।ladd beneficiary with otp

इसके बाद आप जिस तरीके से approve करना चाहते है वो select कर ले। अच्छा होगा कि आप OTP वाले पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल में एक ओटीपी आयेगा उसे यहाँ लगाकर submit कर दे।

congratulation! अब आपका Beneficiary add हो चुका है। इसको आपके account में आने में लगभग 4 से 24 घण्टे का टाइम लगता है। इसके बाद आप इसे payment भेज सकते है।

Conclusion

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एक बहुत बड़ा बैंकिंग समूह है। हर दिन लाखो लोग इसका use करते है। ऐसे में आजकल इंडिया भी डिजिटल होने जा रहा है तो आप भी भारत के नागरिक होने के नाते अगर Internet user है तो मैं चाहूंगा कि आप जितनी भी हो सके उतनी online ट्रांजिक्शन ही करें। मैंने एक पोस्ट में online ट्रांजिक्शन करने के top 5 android Application के बारे में बताया है जिसे आप यहाँ क्लिक करके पढ़ सकते है।

state bank of india के अनुसार आप एक दिन में maximum 1 लाख रुपये तक ही भेज सकते है इसलिए अच्छा यही होगा कि आप जब Beneficiary add करते समय ट्रांजिक्शन लिमिट भी 1 लाख ही कर दे।  वैसे आजकल देखा जाए तो किसी को पैसे भेजना इतना मुश्किल काम नही है आज आप सिर्फ mobile से ही लाखो रुपये का आदान-प्रदान आसानी से कर सकते है और अगर पैसे मंगवाना चाहे तो मंगवा भी सकते है लेकिन फिर भी आपको online ट्रांजिक्शन करते समय ध्यान रखना चाहिए हर mobile या application का use नही करना चाहिये। अगर आप android app में अपना account number डाल रहे है तो सबसे पहले उसकी Google Play Store पर rating जरूर चेक कर ले। how to add beneficiary in sbi.

आशा करता हूँ कि आपको how to add beneficiary in sbi पसंद आई होगी। आप मेरी इस पोस्ट को अपने social media पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें जिससे उनको भी internet banking के बारे में नॉलेज हो और इंडिया को डिजिटल बनाने में वो भी सहयोग कर सके।

2 Comments

Give a Comment