Google Core Algorithm August Update 2018 [ All Solution In Hindi ]

Google Core Algorithm Update August 2018 क्या है इस साल के सुरुआत से ही google algorithm में काफी बदलाव देखने को मिला है बहुत सारे लोगो को इससे फायदा हुआ है तो वही पर बहुत सारे लोगो को इससे नुकसान हुआ है मेरा इतना लेट आर्टिकल लिखने का मतलब यही है की इसके बारे में अच्छी तरह से पता न होना क्योकि गूगल कभी भी अपने algorithm में बदलाव करता रहता है और वो अपने नए update के बारे में उतना कुछ नही बताता है .

हलाकि update तो अगस्त के सुरुआत में ही आ गया था मगर सभी लोगो को इसके बारे में अच्छी जानकारी नहीं होती है धीरे धीरे प्रोफेशनल bloggers इसके बारे में पता लगते है और धीरे धीरे सबको पता लगता है हमें भी इसके बारे में पता चल गया था मगर हम १००% sure होना चाहते थे इसलिए हमने इतनी देरी से आर्टिकल पब्लिश किया है .

google update in hindi

इस बात को तो हम सभी जानते है की Google अपने User के लिए अपने Search Engine हर दिन कुछ न कुछ तो बदलाव करता रहता हैं ताकि जब भी कोई User किसी भी Keyword को Search करे तो उसे उसके Keyword से Related Link मिले जिस से search करने पर User को ज्यादा परेशानी ना हो और उसका Result First पेज के First लिंक में मिल जाये। तो चलिए अब जान लेते है की गूगल का Core Algorithm Update August 2018 क्या है।

 

Google Core Algorithm Update August 2018 kya hai ?

Google का ये अपडेट और Normal update की तरह है, जिस से Google अपने Core Algorithm में कुछ बदलाव करने के लिए करता है ये अपडेट ज्यादातर गूगल अपने Search Result को User के लिए और भी आसान बनाने के लिए करता है।

Google Core Algorithm Update August 2018 भी बाकि algorithm update की तरह ही  normal update है  बस फर्क सिर्फ इतना है की इस update के बाद कुछ blog or website का  traffic 50%  से ज्यादा डाउन हो गया है .

Google अपने  user के द्वारा searchकी गयी  queries का सही और सटीक जवाब देने के लिए algorithm update लता है और हर update के बाद google search results पहले से बेहतर result दिखता है .

 

इस नए google update के बाद ये बात साफ कर दिया गया है की backlink से ज्यादा आपको अपने कंटेंट quality पर ध्यान देना होगा हमने अपने पिछले आर्टिकल में आपको समझाया था की अपने वेबसाइट को google search engine में टॉप पर कैसे लाये  उसमे हमने बताया है की content quality and backlink में किसका कितना इम्पोर्टेंस है .

 

google के तरफ से इस बार अपने इस New Algorithm के बारे में कुछ ज्यादा खुलासे नहीं किये है। क्योकि google को अपनी Security और Privacy का बहुत ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है, इस लिए जब तक ये Algorithum पूरी तरह से पब्लिश नहीं हो जाता गूगल इसके बारे में कुछ भी बताने में जरासा हिचकिचा रहा है। मगर आप चिंता न करे हमने भी इसके बारे में केस स्टडी किया हुआ है आईये जानते है हम अपने वेबसाइट को इसके नेगेटिव इफ़ेक्ट से कैसे बचा सकते है .

 

Google Core Algorithm August 2018 Update  Ke Wajah Se Kin Kin Website Ko Jyada Nuksan Hua Hai

Google का ये new coe algorithm update august महीने के starting में ही deploy किया गया था और अब ये पूरी तरह से rolling out हो चूका है . अब हम बात कर सकते है की इस update में गूगल ने क्या क्या changes किया है और इसका solution क्या है .

सबसे पहले  मै आपको बता दू की ये इस साल का third algorithm update है . Google company से जुड़े हुए Danny Sullivan ने अपने  twitter account से इस  update को confirm किया है .

 

google official account

 

august के सुरुआत से ही बहुत सारे bloggers के  website का  traffic down होना सुरु हो गया था और किसी के वेबसाइट पर ट्रैफिक आना सुरु हो गया था एक सब्द में कहे तो किसी वेबसाइट को इस update से फायदा हुआ है और किसी वेबसाइट को इससे नुकसान हुआ है .

 

Google Core Algorithm Update Website Ki Traffic Down Hogyi Hai To Kya Kare ?

सबसे पहली बात तो ये है की आपको कुछ नही करना है जी हा सबसे पहले आपको अपने वेबसाइट के बारे में डिटेल्स निकलना है जैसे की आपके वेबसाइट के किस किस Keyword का ट्रैफिक down हुआ है इसके लिए आप seo tools की मदद ले सकते है जैसे की moz , ahref , semrus , etc .

 

अब आपको करना क्या है इन् सभी डिटेल्स को एक जगह रख लेना है और हर एक keyword को गूगल में search करके देखना है की आपको जिसने comptite किया  है उसने अपने आर्टिकल में ऐसा क्या डाला है की उसकी आर्टिकल को गूगल ने हमसे उचा स्थान दिया है याद रहे रैंकिंग के ५००+ से ज्यादे रैंकिंग फैक्टर होते है .

 

आपको अपने वेबसाइट में कुछ improvment लाने की जरुरत है जैसे की Seo Friendly Theme , Website Speed , Content Quality , On Page Seo , Off Page Seo , Etc . याद रहे की आपको अपने वेबसाइट में overoptimize नही करना है .

 

Now Article Is Completed Here Is Some Tips :

मैंने बहुत सरे वेबसाइट की रैंकिंग गिरते हुए देखा है ऐसे ही मैंने एक वेबसाइट के बारे में case study किया है चलिए मै आपको उसके बारे में बताता हु तो दोस्तों मै आपको बताने वाला हु की कैसे एक एक वेबसाइट की ट्रैफिक इस google update की वजह से निचे गिरे और फिर उसने धीरे धीरे इसको recover कैसे किया .

तो हम जिस website की बात कर रहे है उसका नाम है Trickywould.com इस वेबसाइट में study and hacking से रिलेटेड आर्टिकल्स उपलोड होती है और इस वेबसाइट की लगभग 70 % articles google के टॉप पर दिखाती है तो हुआ कुछ ऐसा की इस न्यू update आने के पहले website की monthly traffic 15000 थी मगर update के बाद वेबसाइट की traffic 8000 हो गयी अब अल्ताफ राजा जो website के owner है उन्होंने बताया की वो कैसे अपने वेबसाइट को वापस फॉर्म में कैसे लाये .

उन्होंने 5000 न्यू social signal बनाये और अपने हर आर्टिकल को modify / update किया और अपने वेबसाइट के स्पीड and पेज साइज़ को कम किया अब वो बताते है की उनके साईट की रैंकिंग अब वापस आगयी है और उनके लगभग 70% articles google में फिर से रैंक कर चुके है .

 

तो दोस्तों आप भी हिम्मत मत हारिये आप थोड़ी सी मेहनत करके अपने वेबसाइट की ट्रैफिक recover कर सकते है याद रहे हम आपको सिर्फ सलाह दे सकते है मुकाम आपको खुद हासिल करना पड़ेगा .

13 Comments

  1. भंवर लाल
  2. hatchsandwich.com
  3. Pradeep Tripathi
  4. Deepak Singh
  5. Amaresh Pandey
  6. Tushar Kumar
  7. Aksh Jain
  8. Event Script
  9. Ravi Sharma

Give a Comment