Google AdSense Apply Karne Se Pehle Kya Kare | AdSense Approval Tips

क्या आप Google Adsense apply करने की सोच रहे हो, जिससे आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सको। और अपनी ज़िन्दगी को अपने सपनो के अनुसार व्यतीत कर सको। Mostly सभी bloggers का dream यही होता है कि उनके ब्लॉग पर ज़्यादा से ज़्यादा traffic हो, उन्हें बिना किसी problem के adsense approval मिल जाये। then, वो अपने ब्लॉग से थोड़ा बहुत पैसा कमा सके।

Things to do before applying for google adsense

लेकिन क्या ये इतना आसान है, जितना हम सब अपने दिमाग में सोचते है?

जी नहीं, ये इतना easy नहीं है। किसी भी new application को approved करने में google adsense काफी strictly behave करता है। ज्यादातर bloggers adsense approved करवाने के लिए कोई न कोई tricks का इस्तेमाल करते है, जिससे वो इस process को और भी ज्यादा hard बना देते है। ये एक simple सा funda है, अगर आपका ब्लॉग Adsense की policy पर खरा नहीं उतरता, तो Google आपके पिछवाड़े पर ऐसी लात मरता है जिससे आप Adsense को भूलकर Affiliate Marketing की field में घुस सकते हो।

लेकिन, आपको अपना आत्मविश्वास, लक्ष्य तथा धीरज नहीं खोना चाहिए। हम Adsense approved करवाके अपनी insult का बदला जरूर लेंगे।

Don’t worry, आप अकेले नहीं है, इस काम में हम आपके साथ है। आज के इस article में हम उन बातों को cover करने की कोशिश करेंगे, जिन्हें adsense apply करने से पहले ध्यान में रखना होता है। like – Adsense approved करने से पहले हमें क्या – क्या करने की जरुरत होती है.

लेकिन, adsense को लेकर भी bloggers के दिमाग में बहुत से सवाल आते है ? उनमे से कुछ common question ये है –

  • Google AdSense Apply कैसे करे?
  • क्या मेरा ब्लॉग AdSense use करने के लिए Ready है?
  • Google Adsense Apply करने की  Requirements क्या क्या है?
  • Google AdSense ने मेरी application को Reject क्यों कर दिया?
  • AdSense के द्वारा Reject किये जाने पर अब मुझे क्या करना चाहिए?

आज के इस article में आपको आपके सभी सवालो के जवाब मिल जायेंगे कि Google Adsense आपको Reject क्यों करता है and आपको Google AdSense Apply करने के लिए क्या क्या करना चाहिए।

इस पोस्ट में 3000+ words का इस्तेमाल किया गया है So, अपने हाथो में एक coffee का cup ले लीजिए और अपने सभी confusions को clear करले।

Google AdSense इतना Popular क्यों है?

Google AdSense बहुत ही पुराना Ad Network है, जो अपने publishers को Ads Offer करता है। ये PPC (Pay Per Click) System पर काम करता है।

AdSense Approval कि बात की जाये तो AdSense की policy, terms या rules कुछ ऐसे है जिन्हें follow किये बिना आपका AdSense शायद कभी approved ही न हो। Google AdSense के बहुत से satisfied customers और publishers है जिन्हें AdSense हर रोज़ और हर समय पैसे देता है।

हर एक blogger की online पैसे कमाने का first source, Google AdSense होता है क्योंकि आप इसकी बदौलत इतना पैसा कमा सकोगे की आपकी life की सभी जरूरतें पूरी की जा सके, अगर आप सही तरीके से blogging को करते हो तो ये आपके लिए काफी आसान भी हो सकता है। Blogging field में ऐसे बहुत से bloggers है जिनकी ज़िन्दगी उनके blogs और AdSense पर ही depend करती है।

इन सभी के अलावा ज्यादातर publishers की first choice Google AdSense ही होती है अगर हम इसे compare करने बैठे तो हमारा काफी समय बर्बाद हो जायेगा। So, अगर आप मुझसे पूछोगे तो मैं personally यही कहूंगा कि AdSense बाकी Ads Network से ज्यादा better है।

अगर आप Adsense approved कराने की सोच रहे हो तो आपको पता होना चाहिए की इसका Approval system थोड़ा सा strict है। आपकी छोटी से गलती भी आपका account disapproved या reject करवा सकती है। यहाँ मैंने कुछ reasons बताये है जिनकी वजह से AdSense आपकी application को reject कर देता है।

AdSense Rejection Reasons in Hindi

यहाँ मैंने कुछ common reasons बताये है जिनकी वजह से Google आपके blog को reject कर देता है, So इन details को अपने दिमाग में बैठा ले।

1. Insufficient Content

Google के specialist जब आपके ब्लॉग का review कर रहे होते है तो उन्हें आपके ब्लॉग में content की कमी लगती है। इसका मतलब ये नहीं है की आपने quality content publish नहीं किये, बल्कि आपके ब्लॉग पर articles बहुत ही कम है।

Google किसी भी ब्लॉग को accept करने से पहले उसके contents को ज्यादा value देता है। अगर आपके ब्लॉग पर articles कम है साथ ही bad words और grammers की mistake है तो google आपके ब्लॉग को reject कर देता है।

आपको सिर्फ content पर ही ध्यान नहीं देना है, आपको ये भी पता होना चाहिए की आप किस keyword को target कर रहे हो एंड आपके readers आपसे क्या चाहते है।

लेकिन, main reason तो ये होता है कि आपके ब्लॉग पर articles बहुत ही कम है जिसे “insufficient content” कहते है। इसके लिए आपको कम से कम 40+ articles पब्लिश करने चाहिए और ध्यान रखे कि सभी posts में 1000 से ज्यादा शब्दो का इस्तेमाल किया हुआ हो।

2. Blog Design

आपको कैसा लगेगा जब आप किसी ब्लॉग को visit करते हो और उस ब्लॉग में background पूरा black हो, white color के text हो और बड़े बड़े buttons का इस्तेमाल किया हुआ हो and फालतू के widgets add किये हुए हो। then, आप क्या सोचोगे?

I think, आप दो चार गालिया दोगे 😂😂 और उस website पर दुबारा visit नहीं करोगे।

अगर आपने ऐसा ब्लॉग design किया हुआ है जिसमें content को समझना थोड़ा difficult है तो Google adsense आपको तुरंत reject कर देगा। आपको ऐसा ब्लॉग design करना चाहिए, जो देखने में beautiful और समझने में आसान हो।

3. No About Us, Contact Us or Privacy Policy Page

ये कुछ pages है जो आपके ब्लॉग में होने बहुत ही जरुरी है। अगर आप चाहते है कि Adsense आपको बिना किसी problem के accept करले तो आपको ये pages बना लेने चाहिए।

About Us, Contact Us और Privacy Policy जैसे pages बनाने से आपका impression एक professional web deveopler की तरह दिखता है, इसका मतलब ये हुआ की आप Google की policy के according work कर रहे हो।

दिमाग में इस बात को बैठा ले कि Privacy Policy page को बनाना Google Adsense की requirement में से एक है।

4. You have Ignored Google AdSense Policies

अगर आपके ब्लॉग में Rich, unique और meaningful content नहीं है और न ही आपके ब्लॉग पर organic traffic, original content और bad user experience etc. जैसी problems है तो google adsense आपको कभी भी approved नहीं करेगा। इसके लिए आपके ब्लॉग पर clear navigation or organization होना जरुरी है।

अगर आपकी website उनमे से है जिसपर Fake Traffic (BOT) या illegal soruce से traffic recieve हो रहा है और किसी bad keywords से organic traffic and पूरी website coding से बनायीं है। तब भी google आपको reject कर सकता है।

Things to do Before Applying for Google AdSense

इतनी problems से निपटने के लिए आपके पास एक complete guide होनी चाहिए की Adsense approved कैसे करवाये इसके लिये आपको Google Adsense Approval Tips को समझने की जरुरत है। आपको उन सभी बातों का पता होना चाहिये जिन्हें Adsense apply करने से पहले ध्यान में रखना होता है।

1. Write High Quality Content

Google AdSense Apply करने के लिये हमें सबसे पहले इस बात पर गौर करने की जरुरत पड़ती है कि हमे हमेशा अपने ब्लॉग पर high quality content ही लिखने चाहिए। Adsense Approval के लिए ये point बहुत ही important है आप किसी भी कीमत पर इसे ignore नहीं कर सकते।

I mean, Google उन blogs को ज्यादा पसंद करता है जो high quality content provide करते है और उनके contents को read करना visitors enjoy करते है। इस बात का ध्यान रखे कि आपकी application को कोई robot नहीं बल्कि इंसान देखता है, अगर आप उसे impress कर सकते हो तो आपको बहुत जल्द ही approval मिल सकता है।

एक high quality content को कुछ इस तरह होना चाहिए:

  • Is unique and original
  • With proper headings and bullet lists
  • Free from grammar and spelling mistakes
  • Is long enough
  • Useful and informative

2. Create Privacy Policy Page

एक common mistake जो बहुत से newbie bloggers करते है कि वो आपने ब्लॉग के लिये Privacy Policy पेज नहीं बनाते। इसके अलावा भी बहुत से लोगो का मानना है कि ब्लॉग के लिए Privacy Policy का बनाने का कोई मतलब नही है। लेकिन वो गलत है।

Adsense apply करने से पहले आपको ये पता होना चाहिए कि website और blog को approval पाने के लिए Privacy Policy पेज का होना बहुत ही जरुरी है। आसान शब्दो में कहा जाये तो इसके बिना आपको approval नहीं दिया जायेगा।

Blog के लिए Privacy Policy page महत्वपूर्ण क्यों है?

सबसे पहली बात तो ये कि Privacy Policy पेज बनाना Google AdSense की requirements में से एक है। और second thing, ये है कि privacy policy पेज से पता चलता है कि आप कोई scammer नहीं है, साथ ही ये आपके business को समझने में भी हेल्प करता है। Google आपके ब्लॉग की conditions and rules तभी पढ़ सकता है जब आपके ब्लॉग पर privacy policy पेज बना हुआ हो।

एक privacy policy page आपके readers को ये बताने में हेल्प करता है कि उन्हें आपके blog से क्या informatiom मिलेगी, पर वो आपके ब्लॉग पर क्या कर सकते है और क्या नहीं. So, अपने ब्लॉग में privacy policy पेज को बनाना कोई bad thing नहीं है। बस ये आपकी हेल्प AdSense approved करने में करता है।

3. Create About Page

Approval पाने के लिए privacy policy पेज की तरह आपको about us पेज बनाने की भी जरुरत पड़ती है। About us में reader को ये पता चलता है कि ये ब्लॉग किस topic पर है इसका mission क्या है और blog को चलाने वाला बंदा कोन है।

अगर आप AdSense के लिए apply नहीं करते हो तो भी आपके ब्लॉग के लिए About us page का एक अहम role और importance होता है। Now, हम बात करे AdSense approval की तो शायद zero percent chance है without about us page के approval पाने की।

About us पेज आपके readers को आपके और आपके ब्लॉग के बारे में बताता है। ये आपके readers के साथ एक अच्छा relationship ही नहीं बल्कि trust flow बढ़ाने में भी मदद करता है।

4. Setup a Contact Us Page

हम एक स्वतंत्र देख के वासी है जहाँ हर किसी को अपना Opinion सामने रखने का हक़ है।

So, आपने सोचा की आपके readers अपना opinion or question आपके सामने कैसे रख सकते है? इसके लिए better है कि आप उन्हें एक opportunity provide करे जिससे वो आपसे बात कर सके आपको बता सके कि वो आपके ब्लॉग के बारे में क्या सोचते है, उन्हें आपसे किस तरह की information चाहिए, वो क्या पसंद करते है और क्या नहीं etc.

इसके लिये आपको एक contact us पेज बनाने की जरूरत पड़ती है। अगर हो सके तो उस contact us पेज में उस email को ऐड करे जिससे आप AdSense के लिए apply करने वाले हो। हो सके तो अपने लिए एक professional email बनाने की कोशिश करे, जिसका address कुछ इस तरह होगा YourName@yourdomainname.com साथ ही उस पेज में अपनी social profies के links जरूर शामिल करे।

एक contact us पेज बनाने से आप Google को ये बता सकते हो कि आप अपने customers और readers की काफी care करते हो। और उनकी मदद करने के लिए आप anytime active रहते हो, readers आपको किसी भी टाइम contact कर सकते है।

5. Verify your Name and Email

जब आप Google AdSense के लिए apply करो तो इस बात का ध्यान रखे कि आपका name और email हर जगह same ही होना चाहिए। I mean, about us, contact us और blog owner name एंड email, साथ ही Adsense की application में भी आपका नाम और ईमेल same होना चाहिए।

ऐसा करने से Google AdSense की team ये confirm कर लेती है कि apply करने वाला व्यक्ति कोई scam नहीं है और न ही application किसी Bot द्वारा submit करी गयी है।

ये आपके AdSense approved कराने की verification process को फ़ास्ट कर देता है, जिससे आपको कम टाइम में ही fully approved adsense account मिल जाता है।

6. Minimum Numbers of Posts

Google AdSense apply करने से पहले हमारे ब्लॉग पर कितनी posts publish होनी चाहिये, इसका idea किसी को नहीं है और न ही हम exactly कह सकता है।

क्योंकि मैंने ऐसे बहुत से amazing blogs भी देखे है जिनपर 100+ articles published किये गए होते है और उनके owners मुझे बताते है कि Google AdSense ने उनकी application को reject कर दिया है। और उसी जगह बहुत से bloggers के ब्लॉग पर सिर्फ 10 पोस्ट्स होती है और उनको successfully adsense approval मिल जाता है एंड वो उससे अच्छा खासा पैसा भी कमा रहे है।

Exactly, जैसा मैंने आपको बताया कि इसका कोई correct answer नहीं है कि हमे approval के लिए minimum कितनी posts publish करनी चाहिए।

According to my experience, Google AdSense Apply करने का सही टाइम तब आता है जब आपके ब्लॉग पर minimum 40 quality posts publish हो जाये। और याद रखे कि हर एक पोस्ट में 600+ words with quality content का इस्तेमाल जरूर करे।

मैंने बहुत से blogs ऐसे भी देखे है जिनमे सिर्फ 5 posts ही published की गयी होती है और उन्हें बड़े आराम से approval मिल जाता है। आपको पता है ऐसा क्यो होता है, इसके लिए मैंने उनके blogs check किये थे, जिनसे मुझे इन बातों का पता चला की उनके ब्लॉग काफी clean and clear थे। साथ ही कुछ और amazing things भी देखने को मिली जिसकी वजह से उन्हें बिना किसी problem के approval मिल गया।

  • Simple and clean design
  • Easy to navigate blog
  • Unique niche
  • Detail content
  • No “unwanted” widgets

7. Are You 18+

ये एक बहुत बड़ी mistake है जिसे new bloggers दोहराते है जो 18 साल से कम age के होते है। वो AdSense apply करने के गलत age fill कर देते है। जिससे आगे चलके उन्हें काफी problems का सामना करना पड़ता है।

मैं आपको personally यही advice दूंगा की AdSense apply करते समय अपनी असली date of birth का इस्तेमाल करे। अगर आप 18 साल के नहीं हुए हो तो don’t worry आप अपने family में से किसी के भी नाम से apply कर सकते हो।

ऐसा इसलिये है क्योंकि google adsense 18 साल से कम लोगो के लिए नहीं है। कुछ लोग disapproved होने के बाद ये समझ जाते है। So, आपको यही कहूँगा कि AdSense apply करते वक़्त अपनी सही DOB भरे।

8. Blog Design

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया था AdSense Rejection Reasons में बहोत से लोगो के ब्लॉग उसके design की वजह से approved नहीं हो पाते। Google को ज्यादातर वही blogs पसंद आते है clean, professional or fast loading होते है।

जब आप किसी भी website पर visit करते हो तो सबसे पहले किस चीज़ को notice करते हो? वो है Blog design right!

अगर आप अपने ब्लॉग को professionally तरीके से managed और designed करते हो तो आप अपने readers के सामने एक good first impression build कर सकते हो।

एक ब्लॉग को success दिलाने के लिए मैं चीज़ content होती है और उसके बाद नंबर आता है ब्लॉग design का। ये आपके readers के सामने expertise,  experience or professionalism को represent करने में हेल्प करता है। आपके ब्लॉग को कुछ इस तरह होना चाहिए :

  • Simple and professional
  • Easy to navigate
  • Proper menus
  • No useless items in sidebar or footer
  • Search engine friendly
  • Fast loading

So, careful रहे और इन सभी points को clear करले। cause हम adsense approved करवाने का कोई भी chance miss नहीं कर सकते।

Internet पर बहुत सी websites available है जो आपके ब्लॉग के लिए free professional looking themes provide करते है बस आपको ज़रूरत है एक अच्छी से theme search करने की।

9. Check your Content Type

अपने ब्लॉग के मामले में थोड़ा serious या careful रहे कि किस type का content आप अपने ब्लॉग में publish कर रहे हो। Cause ये काफी matter रखता है।

यहां पर कुछ common content के types बताये है जिन्हें AdSense accept नहीं करता :

  • Pornography / Adult materials
  • Pirated Content
  • Hacking or Cracking Tutorials
  • Illegal Drugs / Paraphernalia
  • Any Other Illegal Stuff

यहाँ mention किये गए किसी भी niche के contents को Google AdSense कभी accept नही करता। आप किसी और topic पर अपना ब्लॉग create कर सकते हो जैसे – Tech, News, Gadgets and many more.

अगर आप उन niches पर content write करते हो तो जिन्हें AdSense support नहीं करता तो आपको AdSense से earning करने के सपने देखना बंद कर देना चाहिए। या अपने ब्लॉग का niche change कर लेना चाहिए।

10. Use Top Level Domain

Google ने अपनी policy में कुछ changes किये थे, अगर आपके पास एक ब्लॉग है जो blogspot platform पर बना हुआ है और उसका URL कुछ ऐसा है YourBlog.blogspot.com तो आप आसानी से AdSense approved करवा सकते हो।

लेकिन, अगर आप अपने ब्लॉग में एक Domain name use करोगे तो ये आपके लिए ज्यादा better होगा।

आज के टाइम में आप अपना एक unique domain name बड़ी आसानी से purchase कर सकते है। अगर आपके sub domain के साथ आपका adsense approved नहीं होता है तो आपको एक top level का domain name buy करना पड़ता है। आप इसे Godaddy or Bigrock जैसी companies से खरीद सकते है वहां आपको डोमेन के 1st year के ₹200 या ₹250 में मिल जायेगा।

सबसे best domain name extension .com है कोशिश यही करे कि आप अपना domain name .com में खरीद सको। और इन बातों का भी ध्यान रखे कि domain name short और unique हो जिसे याद रखने में ज्यादा समस्या न आये।

ऐसी बहुत सी adsense stories है जिन्हें मैंने last week read किया था कि बस 2 weeks हुए ब्लॉग को बहुत जल्द ही approval मिल गया। और उसी जगह 6 months पुराने ब्लॉग को एडसेंस द्वारा reject कर दिया गया। इससे हमें ये पता चलता है कि ब्लॉग कितना पुराना हो ये मायने नही रखता बस आपके content में दम होना चाहिए।

अगर AdSense आपकी Application को Reject करदे तो आगे क्या करे?

Okay, अगर आपकी बहुत सी कोशिशों के बाद भी एडसेंस आपको reject कर देता है तो आपको क्या करना चाहिए।

Well, सीधी सी बात है अगर हमें adsense approved नहीं मिलता तो ऐसा नहीं है कि दुनिया खत्म हो गयी।

सबसे पहली बात तो ये है कि उम्मीद न छोड़े, अपने ब्लॉग के सभी issues को fix करने की कोशिश करे और फिर से adsense के लिए reapply करे। अगर आपको फिर से disapproved कर दिया जाता है तो फिर से try करे try again and again, finally कभी तो adsense approved होगा। याद रहे आपको उस ईमेल आईडी से apply करना है जिससे आपने सबसे पहले apply किया था।

Recommended Posts:

इसके अलावा भी आपके पास एक और option है कि आप किसी दूसरे ad network से ads का use करके पैसे कमा सकते है। आज के टाइम में बहुत से High paying ads network है जो आपको अच्छा खासा पैसा देते है।

Otherwise, मैंने जो points बताये है adsense apply करने से पहले क्या करे। अगर आप उन्हें ठीक से follow करते है तो I’m 100% sure आपका adsense successfully approved हो जायेगा।

So, Wish u Best of luck.

अब इस पोस्ट को अपने bloggers friend के साथ शेयर करे और उन्हें बताये की AdSense approved कराना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है, बस आपको जरूरत पड़ती है एक complete guide की।

33 Comments

  1. Satyam kumar
  2. Avtar Singh
  3. Nikesh Aryan
  4. gagandeep
  5. gagandeep
  6. Ajay kumar Gupta
  7. ABHISHEK
  8. ABHINAV
  9. technowam
  10. Ankit
  11. Neeraj sharma
  12. Shivansh Verma
  13. Umesh
  14. Noman Mansuri

Give a Comment