Laptop/ Computer Me Pattern Lock Kaise Lagaye | Pattern Lock In Laptop

Hello! Readers, Hindi Stock Team आप लोगो का स्वागत करता है | आज फिर आपके लिए हम एक Tech Tutorial को लेकर आये है। आज हम आपको बताएँगे की आप कैसे अपने Android Mobile की तरह अपने Laptop/Computer में Pattern Lock लगा सकते है । आप तो जानते ही होंगे की Android Phone में Pattern Lock कितना Popular है।

ज्यादातर लोग, अपने Phone में Pattern Lock का ही इस्तेमाल करते हैं, ये सुरक्षा की दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण है एक Pattern Lock का अंदाजा लगाना लगभग किसी के लिए असंभव हो जाता है। और User को अपने Pattern याद रखने में भी आसानी होती है।

लेकिन Windows में ऐसा कोई Feature Available नहीं है जिससे की हम अपने Windows की Default Setting से अपने Windows को Pattern Lock कर सकते हों,

laptop me pattern lock kaise lagaye

लेकिन इस Information Technology की दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है तो यही तो काम है Hindi Stock का की वो अपने Readers को ऐसी जानकारिया दे जो उनके लिए Useful हो तो अगर आप अपने Windows OS पर Pattern Lock लगाना चाहते है तो आप हमारे साथ बने रहिये इस Tutorial को पढने के बाद आप अपने Laptop/Computer में आसानी से Pattern Lock लगा सकते है

Laptop/Computer में Pattern Lock क्यों लगाना चाहिए?

तो यहाँ पर सवाल ये आता है की हम अपने Windows OS पर Pattern Lock क्यों लगाये इससे हमे क्या फायदा होगा? ये सुरक्षा की दृष्टिकोण से कितना महत्वपूर्ण है? और इसके Advantage/Disadvantage क्या हैं?

सुरक्षा की दृष्टि से कितना है महत्वपूर्ण?

सबसे पहले तो आपको बताना चाहूँगा की ये सुरक्षा की दृष्टिकोण से कितना महत्वपूर्ण है। Readers आप इस बात से तो निर्भिक हो जाइये की आपको इस में किसी सुरक्षा सम्बन्धी समस्याएँ आएंगी।

ये किसी लॉक से कम सुरक्षित नही है बल्कि इसमें फायदा ये भी है की आप को अपना Pattern आसानी से याद रहेगा और इसकी Prediction करना भी Impossible ही है। आप आसानी से बिना किसी चिंता के इस पर निर्भिक हो जाइये।

क्या हैं इसके Advantages?

हमारी Research Team इसपर काफी Research करने के बाद इन निम्नलिखित बातो पर आई है, ये है Pattern Lock लगाने के कुछ Advantages-:

  • आप अपना Pattern आसानी से याद रख सकते हैं
  • आप के Pattern की Prediction करना मुश्किल है
  • आप का System Professional दिखेगा
  • अगर आप अपना Pattern भूल जाये तो आप Starting में बनाये गए Backup से उसे Reset कर सकते हैं।

क्या है इसके Disadvantages?

  • आप अपनी System की बागडोर Third Party Software को दे रहे हैं

 

हमने इसके Disadvantages में सिर्फ एक चीज का जिक्र ही किया है। सच है की इसके अलावा इसके और कोई Disadvantages नहीं हैं

तो ऊपर की बातो को पढ़कर और उसके ऊपर सोचकर आप इतना तो समझ ही गए होंगे की आपको इसका इस्तेमाल करना है या नहीं।। तो अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते है तो अब हम आपको इसकी Procedure बता रहे हैं।

कैसे लगाये Windows OS में Pattern Lock?

Step :: 1 सबसे पहले इसके लिए आपको एक Software Download करने की जरुरत है। मैंने उसकी लिंक निचे दी है आप आसानी से इस Software को Download कर ले।

 Download Software Maze Lock

Step :: 2 आपको वहा पर Instruction follow करके उसे Install कर लेना है। आपको वहा पर Pop-Up में Instructions आयेंगे आपको वहा पर उनको Follow करके उस Software को Install लेना है।

Step :: 3 अब आप जैसे ही उस Software को Install करेंगे तो आपके सामने कुछ इस तरह का पेज खुलेगा। अब आप वह पर देख सकते है इसका Default Pattern Z Type का होता है।

pattern-in-laptop

Step :: 4 आपको वहा पर Reset Pattern का Option मिलेगा आपको बस उस Option पर क्लिक करना हैं। आपको वहा अपना Pattern Set करना है और फिर Ok Button पर Click करना है।

Step :: 5 ये Step वैसे तो Optional है । लेकिन मैं आपको Recommend करूँगा की आप इस Step को जरुर पूरा करे। आपको यहाँ पर एक और Option मिलता है Backup Pattern का।

 

आप जैसे ही उस Option पर क्लिक करेंगे आपको एक फाइल मिलेगा जिसे आप अपने मनचाहे Location पर Save कर सकते है। आप उसे किसी External Drive में अगर Save करेंगे तो ज्यादा बढ़िया रहेगा।

Step :: 5 अब आपको यहाँ पर एक और Option मिलता है जो की General के नाम से जाना जाता है जैसे ही आप वहा पर Click करेंगे आपको वहा पर बहुत सारे Options मिलेंगे। आपको अपने हिसाब से उन्हें Set करना है।

जब आप ये साडी Setting कर ले तो फिर आप Ok Button पर Click करे साडी चीजे Save कर दें। अब आपका Computer Pattern Lock की मदद से पूरी तरह Secure है।

Recomended For You:

अब आप जब भी अपने Computer को On करेंगे तो आपके सामने ये Lock का Screen आएगा और आपको वहा पर अपना Pattern Draw करना है तभी आप अपने Computer को Access कर पाएंगे अन्यथा आपका Computer नहीं खुलेगा।।

Note-: आपको एक और चीज बताना चाहूँगा की अगर आप अपने Computer को Manually Lock करना चाहते है तो PC के Task Bar में Notification Area से Maze Icon पर Click कर के ऐसा कर सकते है।

तो Readers ये थी कुछ बाते जो आज हमलोगों ने Windows OS में Pattern Lock लगाने के बारे में जानी अगर आपको ये Article पसंद आई हो तो.

आप इसे Social Media पर Share करे और Hindi Stock के बारे में अपने दोस्तों को भी बताये।। तो फ्रेंड्स मिलते है फिर नए Tech Tutorial में तब तक के लिए Hindi Stock Team आप से विदा लेता है।

8 Comments

  1. Bajrang Lal
  2. Anku Thakur
  3. MOHAMMAD ALI
  4. Mohammad Ali
  5. Tushar Kumar
  6. Rahul kumar vishwakarma

Give a Comment